उत्तर प्रदेश के एनसीसी कैडेट ने नौसेना के साथ विदेश में अभियान पूरा किया।

0
264

लखनऊ // उत्तर प्रदेश.

नेवी एनसीसी यूनिट, लखनऊ के कैडेट शिवांशु चौहान ने भारतीय नौसेना के युद्धपोतों पर विदेश में एक अभियान सफलतापूर्वक पूरा किया। वह भारत के दस सर्वश्रेष्ठ नेवी एनसीसी कैडेटों में से थे, जिन्हें नेवी इकाई और एनसीसी ग्रुप मुख्यालय लखनऊ द्वारा कठोर प्रशिक्षण एवं चयन प्रक्रिया के बाद चुना गया।

40 दिनों के इस अभियान में वे एनसीसी निदेशालय, उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करने वाले एकमात्र कैडेट थे। इस दौरान इन युद्धपोतों ने अरब सागर, गल्फ ऑफ एडन और रेड सी होते हुए पांच देशों का दौरा किया।


सभी कैडेट आई.एन.एस सुजाता और आई.एन.एस तीर पर रहे, जिन्होंने 12 अप्रैल 2022 से 18 मई 2022 के बीच सऊदी अरब, ओमान, इरिट्रिया, मिस्र और जिबूती आदि देशों का दौरा किया। समुद्र में लंबे समय तक तैनाती के दौरान, चयनित कैडेटों ने नौसैनिकों के चुनौतीपूर्ण जीवन का अनुभव किया, युद्धपोत संचालन के विभिन्न पहलुओं को जाना व विदेशी नौसैनिकों के साथ अभ्यास किया।


कैडेट शिवांशु को उनकी विशेष उपलब्धि के लिए कोच्चि में दक्षिणी नौसेना कमान के कमोडोर अजय शेखर शुक्ला ने सम्मानित किया। यह उनके लिए एक अत्यंत गर्व का क्षण था, क्योंकि कमोडोर शुक्ला स्वयं 1986 बैच के नेवी एनसीसी यूनिट, लखनऊ के पूर्व-छात्र हैं।

वरिष्ठ नौसैनिक केके तिवारी और नेवी एनसीसी इकाई, लखनऊ की वरिष्ठ प्रशिक्षण सहायक श्रीमती वीनू सिंह ने कैडेट की तैयारी एवं प्रशिक्षण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। कैडेट शिवांशु की इस उपलब्धि से राज्य के अन्य नेवी एनसीसी कैडेटों को भी प्रेरणा और प्रोत्साहन मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here