बर्फबारी और जश्ने चिलेकलान कश्मीर का मौसम

0
335

#श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर के ऊंचे इलाकों में, कई इलाकों में ताजा बर्फबारी हुई, यहां तक ​​कि घाटी के न्यूनतम तापमान में भी सुधार हुआ, जिससे निवासियों को ठंड से राहत मिली।


अधिकारियों ने कहा कि रात के समय घाटी और जम्मू क्षेत्र की ऊंची पहुंच में कई इलाकों में ताजा बर्फबारी दर्ज की गई।
उन्होंने कहा कि उत्तरी कश्मीर में गुलमर्ग का प्रसिद्ध स्की-रिसॉर्ट, दो इंच बर्फ में ढका हुआ है, कई स्कूलों के बच्चे आजकल गुलमर्ग मै जश्ने चिलेकालान मना रहे हैं, शुगुल इवेंट मैनेजमेंट कंपनी की तरफ से हर साल की तरह इस बार भी फेस्टिवल का अयोजन किया गया है,ग्रीन वैली एजुकेशनल इंस्टिट्यूट श्रीनगर के बच्चों ने टीआरपी न्यूज को अपनी एक्सपीरियंस के बारे मै बताया।।।

जबकि पहलगाम रिसोर्ट, दक्षिण में और सोनमर्ग रिसॉर्ट, मध्य कश्मीर में, प्रत्येक को लगभग एक इंच बर्फ प्राप्त हुई।
उत्तरी कश्मीर में गुरेज़ ने तीन इंच ताज़ा बर्फबारी दर्ज की, अधिकारियों ने कहा कि घाटी के ऊपरी इलाकों में भी अन्य क्षेत्रों में बर्फबारी की खबरें हैं।
जम्मू क्षेत्र के कई इलाकों में भी ताजा बर्फबारी हुई।
अधिकारियों ने कहा कि जवाहर सुरंग के आसपास का इलाका – श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर – दो से चार इंच बर्फ प्राप्त करता है, जिससे राजमार्ग पर यातायात की गति बाधित होती है।
अधिकारियों ने कहा कि राजमार्ग पर यातायात – शेष देश के साथ घाटी को जोड़ने वाला एकमात्र ऑल-वेदर रोड-लिंक सुबह में कुछ समय के लिए निलंबित कर दिया गया था, लेकिन बाद में बर्फ की निकासी के बाद अनुमति दी गई थी, अधिकारियों ने कहा।
अधिकारियों ने कहा कि तूफान की स्थिति से कश्मीर घाटी में रात के तापमान में रात के तापमान में वृद्धि हुई है, जिससे निवासियों को बड़ी राहत मिली है।
उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में न्यूनतम तापमान – पिछली रात शून्य से 5.2 डिग्री सेल्सियस से लगभग छह डिग्री बढ़ गया, जो ठंड के बिंदु से 0.6 डिग्री सेल्सियस पर हिमांक बिंदु से अधिक है।
अधिकारियों ने कहा कि दक्षिण कश्मीर के पहलगाम पर्यटन स्थल में पारा शून्य से 1.3 डिग्री सेल्सियस नीचे है, जो पिछली रात के शून्य से 5.9 डिग्री सेल्सियस कम से चार डिग्री अधिक था।
अधिकारियों ने कहा कि गुलमर्ग में कल रात शून्य से 6.5 डिग्री सेल्सियस कम 7.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
उन्होंने कहा कि यह घाटी में सबसे ठंडा स्थान था।
अधिकारियों ने कहा कि घाटी का प्रवेश द्वार काजीगुंड – न्यूनतम तापमान शून्य से 0.3 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया, जबकि उत्तर में कुपवाड़ा में शून्य से 0.5 डिग्री सेल्सियस नीचे और कोकेरनाग में शून्य से 1.5 डिग्री सेल्सियस कम तापमान दर्ज किया गया।
(टीआरपी न्यूज रिपोर्ट श्रीनगर जम्मू कश्मीर)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here