सरकार की ‘एयर इंडिया’ के बिकने की नौबत क्यों आई ?

0
259

एयर इंडिया के पतन का क्या कारण है? इस पर डालते हैं एक नज़र.

एयर इंडिया का पतन 2007 में इंडियन एयरलाइंस के साथ विलय के साथ शुरू हुआ. नौकरशाही के ख़राब फ़ैसले और कर्ज में डूबे होने के बावजूद बोइंग विमानों के ख़रीदने के कारण इसकी बैलेंस शीट बिल्कुल चरमरा गई.

2018 में एयर इंडिया पर 52 हज़ार रुपये का भारी कर्ज है जबकि घरेलू उड़ानों में इसकी हिस्सेदारी 2014 के 19 फ़ीसदी से घट कर आज 13.3 फ़ीसदी पर पहुंच गई है.

सरकारी थिंक टैंक नीति आयोग ने एयरलाइंस की परिसंपत्तियों और संचालन के विनिवेश की रूपरेखा तैयार की है.

एयरलाइंस के संचालन के अतिरिक्त इसकी तीन और सहायक कंपनियां हैं.

एयर इंडिया इंजीनियरिंग सर्विस लिमिटेड, यह रखरखाव और मरम्मत का प्रबंध करती है. एयर इंडिया ट्रांसपोर्ट सर्विस लिमिटेड, जो ग्राउंड हैंडलिंग करती है और एलायंस एयर जो छोटे शहरों के लिए उड़ानों का संचालन करती है.

सभी सहायक कंपनियों की अलग रेटिंग है और इसके लिए एक संयुक्त बोली भी लगाई जा सकती है.

यह साफ़ तौर पर दिखता है कि बोली लगाने वाली कंपनी इसके ऋण दायित्व को नहीं लेना चाहती. लेकिन सरकार की विनिवेश नीतियों के मुताबिक एयर इंडिया, एयर इंडिया एक्सप्रेस और एयर इंडिया एसएटीएस, के लिए बोली लगाने वाली कंपनियों को कुल कर्ज 24,576 करोड़ रुपये का करीब आधा और देनदारियों का 8816 करोड़ रुपये देना होगा.

ब्रिटेन और अमरीका में रहने वाले कई प्रवासी भारतीयों के समुदाय में एयर इंडिया अक्सर उपहास और शर्मिंदगी का विषय होता है.

बीते सालों में इससे जुड़ी कई कहानियां सुनी. इनमें ओवरबुक उड़ानें, यात्रियों को फंसा छोड़ दिया जाना, चेक-इन डेस्क पर गुस्से से चिल्लाते लोग, करी के दाग वाली और टूटी हुई सीटें, गंदे टॉयलेट और गुस्सैल एयर होस्टेस.

फ्लाइट में चूहे देखे जाने की कहानियां तक सामने आई हैं, हालांकि कोई ऐसा शख्स नहीं मिला जिसने खुद ये देखा हो.

सोशल मीडिया पर सवाल हुई कि वो एयर इंडिया के बारे में क्या सोचते हैं और प्रतिक्रियाएं निश्चित रूप से भिन्न थीं. मेरी एक महिला मित्र, एयर इंडिया की फ्लाइट में अकेले यात्रा कर रही थीं. जब उसने अल्कोहल ड्रिंक के लिए पूछा तो उसे घूर कर देखा गया.

एक अन्य दोस्त दिल्ली से लंदन की यात्रा कर रहा था. उसे शिकायत थी कि जो फिल्म फ्लाइट में दिखाई जा रही है वो फ्रेंच भाषा में है. विमान के कर्मचारियों ने कहा कि वो अभी इसे बदल देंगे, लेकिन नहीं बदला गया. जब दोबारा शिकायत की गई तो उन्हें जवाब मिला, “सर वैसे भी फिल्म खत्म ही होने वाली है.”

मेरा एक बीमार दोस्त किसी दूसरी एयरलाइन में यात्रा कर रहा था. उसने बताया कि उसकी हालत देख फर्स्ट क्लास सीट पर बैठे एक एयर इंडिया पायलट ने अपनी सीट उसे दे दी. वो खुद उसकी सीट पर जा बैठे.

इकॉनॉमी क्लास

मेरे एक दोस्त के फ्लाइट में खाना खाने से मना करने पर एक एयर होस्टेस ने गाजर का हलवा उन्हें पेश किया, जिसे दोस्त ने बड़ी कृतज्ञता से स्वीकार किया.

एयर होस्टेस का गुस्सैल होना आम बात थी. एक बार फ्लाइट में एक दोस्त ने शिकायत की कि उनके सामने बैठे शख्स ने टेक-ऑफ के दौरान सीट पीछे कर ली. इसके बाद एयर होस्टेस ने बटन दबाकर उस यात्री की सीट को सामान्य कर दिया और चेतावनी दी, “अब ऐसा मत करना, नहीं तो मैं तुम्हें प्लेन से बाहर फेंक दूंगी.” इसके बाद पूरी फ्लाइट में उस यात्री ने अच्छे से व्यव्हार किया.

मेरे एक विदेशी दोस्त जिऑफ की जब फ्लाइट कैंसल हो गई तो उसे अगले दिन आने के लिए कहा गया. वो अपने परिवार के साथ यात्रा कर रहा थे. उन्होंने बताया, “मैंने बड़े आराम से और दृढ़ता से चेक-इन पर मौजूद उस शख्स से कहा वो हमारे लिए फ्लाइट का इंतज़ाम करें. हमें बिज़नेस क्लास का टिकट मिला. इससे एक परेशानी हुई कि मेरे दोनों बच्चे उस साल इकॉनॉमी क्लास में दोबारा नहीं जाना चाहते थे.”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here