विश्व हिंदू परिषद (VHP) के नये प्रमुख के बारे में ज़्यादा जानिए ..

0
202

Pic Courtesy: In Khabar

पिछले तीन दशक से प्रवीण तोगड़िया विश्व हिन्दू परिषद (वीएचपी) के साथ थे. वो साल 2011 से वीएचपी के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष थे. इसके बावजूद तोगड़िया को वीएचपी से भारी मन से विदा होना पड़ा.

वो अपने उम्मीदवार राघव रेड्डी को नहीं जीता सके और हिमाचल प्रदेश के पूर्व राज्यपाल विष्णु सदाशिव कोक्जे के हाथ में वीएचपी की कमान आ गई.

राघव रेड्डी को महज 60 वोट मिले जबकि कोक्जे को 131 वोट मिले. इसी से पता चलता है कि प्रवीण तोगड़िया की पकड़ संगठन पर कितनी कमज़ोर पड़ गई थी.

शनिवार को गोपनीय बैलेट के ज़रिए मतदान कराया गया था. पिछले 52 सालों में पहली बार विश्व हिन्दू परिषद में अध्यक्ष को चुनने के लिए यह चुनाव हुआ.

6 सितंबर 1939 को मध्य प्रदेश में धार ज़िले के दाही गांव में विष्णु सदाशिव कोक्जे का जन्म हुआ था. धार में ही कोक्जे ने स्कूल की पढ़ाई पूरी की और इंदौर के होलकर कॉलेज से गणित, सांख्यिकी और अर्थशास्त्र से ग्रेजुएशन की पढ़ाई की थी. इसके साथ ही उन्होंने इंदौर से ही एलएलबी की पढ़ाई पूरी की.

कोक्जे ने इसके बाद इंदौर के ही क्रिश्चियन कॉलेज से सामाजिक विज्ञान में मास्टर की डिग्री ली. 1964 से कोक्जे ने वकालत शुरू कर दी थी. 1990 में कोक्जे मध्य प्रदेश हाई कोर्ट के जज बने. 1994 में इनका राजस्थान तबादला हुआ और चार सालों तक वो प्रशासनिक जज रहे.

कोक्जे 11 महीने तक राजस्थान हाई कोर्ट में प्रभारी मुख्य न्यायधीश रहे और 2001 में रिटायर हो गए. जैन मुनी लोकेंद्र विजय पर रेप के आरोप और बाद में आत्महत्या के मामले की जांच के लिए गठित आयोग की कोक्जे ने अध्यक्षता की थी.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक 2003 में हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल बनने से पहले कोक्जे आरएसएस से जुड़े थे. अप्रैल 2012 से मार्च 2014 तक कोक्जे भारत विकास परिषद के अखिल भारतीय अध्यक्ष रहे और पिछले तीन सालों से वो वीएचपी के उपाध्यक्ष थे. कोक्जे को इंदौर की सांसद और लोकसभा की स्पीकर सुमित्रा महाजन का क़रीबी माना जाता है.

कहा जा रहा है कि वीएचपी में अध्यक्ष को लेकर सहमति नहीं बनी इसलिए चुनाव का रास्ता अपनाना पड़ा. प्रवीण तोगड़िया ने हाल के दिनों में आरएसएस और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की खुलकर आलोचना की थी. कहा जा रहा है कि इसीलिए तोगड़िया की पकड़ वीएचपी में कमज़ोर पड़ती गई.
First Published On BBC

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here